Google Announces Multi-Year Plans to Limit Ad Tracking for Android Users, With Privacy Sandbox

Google ने Android उपयोगकर्ताओं के लिए विज्ञापन ट्रैकिंग को सीमित करने के लिए बहु-वर्षीय योजनाओं की घोषणा की

Google ने बुधवार को अपने एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम पर विज्ञापन ट्रैकिंग को सीमित करने की योजना की घोषणा की, एक संवेदनशील गोपनीयता मुद्दा जो प्रतिद्वंद्वी ऐप्पल ने पहले ही अपने आईफोन पर कटौती करने के लिए स्थानांतरित कर दिया है। Google ने अधिक निजी विज्ञापन समाधान पेश करने के उद्देश्य से Android पर गोपनीयता सैंडबॉक्स विकसित करने के लिए एक बहु-वर्षीय योजना की घोषणा की। हालाँकि, Google ने कहा कि वह कम से कम दो साल तक अपने एंड्रॉइड फोन पर एक ट्रैकिंग तकनीक को जीवित रखेगा, जिस पर विज्ञापनदाताओं द्वारा भरोसा किया जाता है, एक समान उपकरण को प्रतिबंधित करके Apple द्वारा विज्ञापन उद्योग को निराश करने के बाद इसकी योजनाओं के बारे में अटकलों को आसान बनाता है।

गूगल में कहा ब्लॉग भेजा कि यह AdId के नाम से जाने जाने वाले को हटाने से पहले “पर्याप्त सूचना” देगा। लेकिन यह तुरंत अपने प्रस्तावित विकल्पों पर प्रतिक्रिया मांगना शुरू कर देगा, जिसका उद्देश्य Google ने उपयोगकर्ताओं की गोपनीयता की बेहतर सुरक्षा और गुप्त निगरानी पर अंकुश लगाने का लक्ष्य रखा है। Google ने कहा कि उसका गोपनीयता सैंडबॉक्स चालू है एंड्रॉयड मुफ़्त सामग्री और सेवाओं को जोखिम में डाले बिना उपयोगकर्ता की गोपनीयता में सुधार करने के लिए एक स्पष्ट मार्ग प्रदान करता है।

“ये समाधान तीसरे पक्ष के साथ उपयोगकर्ता डेटा के साझाकरण को सीमित कर देंगे और विज्ञापन आईडी सहित क्रॉस-ऐप पहचानकर्ताओं के बिना काम करेंगे। हम ऐसी तकनीकों की भी खोज कर रहे हैं जो गुप्त डेटा संग्रह की संभावना को कम करती हैं, जिसमें ऐप्स को विज्ञापन एसडीके के साथ एकीकृत करने के सुरक्षित तरीके शामिल हैं, “गूगल ने कहा।

सर्च दिग्गज ने कहा कि उसकी योजना साल के अंत तक प्राइवेसी सैंडबॉक्स बीटा लॉन्च करने की है और डेवलपर्स को इसके शुरुआती प्रस्तावों को देखने और एंड्रॉइड डेवलपर साइट पर फीडबैक साझा करने के लिए आमंत्रित किया गया था।

विज्ञापनदाताओं, ऐप निर्माताओं और सैकड़ों छोटी विज्ञापन तकनीक कंपनियों ने इसके बाद AdId में बदलाव की उम्मीद की थी सेब अंतिम अप्रैल मजबूर सॉफ्टवेयर निर्माता आईडीएफए नामक अपने तुलनीय टूल के माध्यम से कई ऐप्स में व्यवहार को ट्रैक करने के लिए उपयोगकर्ता की अनुमति लेने के लिए।

फेसबुक मालिक मेटा प्लेटफार्मों ने कहा कि इस महीने यह $ 10 बिलियन खोने की उम्मीद है इस साल ऐप्पल के बदलाव के कारण विज्ञापन बिक्री में, कई कंपनियों में से एक ने इस कदम से हिट की सूचना दी है। IDFA और AdId प्रासंगिक विज्ञापनों को निर्धारित करने और बाद की खरीदारी की पहचान करने में मदद करते हैं। लेकिन जैसे-जैसे उपयोगकर्ताओं ने ट्रैकिंग से इनकार किया, विज्ञापनदाताओं ने खर्च कम किया।

Google और Apple, जो दुनिया के अधिकांश स्मार्टफ़ोन और टैबलेट में उपयोग किए जाने वाले द्वंद्वयुद्ध ऑपरेटिंग सिस्टम बनाते हैं, को पिछले कुछ वर्षों में नियामकों और नए कानूनों से दबाव का सामना करना पड़ा है ताकि उपयोगकर्ताओं को डेटा ऐप एकत्र करने पर अधिक नियंत्रण मिल सके।

Google ने कहा कि वह ऐप निर्माताओं के साथ काम करेगा जैसे कि चटकाना तथा सक्रियता बर्फ़ीला तूफ़ान व्यक्तिगत जानकारी तक पहुंच सीमित करते हुए लक्ष्यीकरण विज्ञापनों और लॉगिंग क्लिकों का समर्थन करने वाले टूल डिज़ाइन करने के लिए। एक ट्रैकिंग तकनीक को समाप्त करने के लिए Google द्वारा पूर्व में उठाया गया कदम उस्मे क्रोम ब्राउज़र ने 2023 के अंत तक कंपनी के कुछ विज्ञापन तकनीक प्रतिद्वंद्वियों को प्रतिस्पर्धा अधिकारियों से शिकायत करने के लिए प्रेरित किया।

पिछले हफ्ते, Google ने यूके के अविश्वास नियामक के लिए एक सौदे को अंतिम रूप दिया क्रोम प्रोजेक्ट की निगरानी करें. Google ने कहा कि वह एंड्रॉइड के काम के लिए खुद को किसी भी प्रतिद्वंद्वी के समान व्यवहार करने सहित समझौते के सिद्धांतों को लागू करेगा।


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