अश्वगंधा के फायदे: महिलाओं को अश्वगंधा को अपने आहार में क्यों शामिल करना चाहिए

0
57
अश्वगंधा के फायदे: महिलाओं को अश्वगंधा को अपने आहार में क्यों शामिल करना चाहिए

हम भारतीयों ने अश्वगंधा का जादू दुनिया को दिया है। और आज यह कई स्मूदी, प्रोटीन पाउडर, कॉफी ब्लेंड और यहां तक ​​कि स्किनकेयर व्यवस्था का हिस्सा है। वर्षों से यह केवल जीवन शक्ति और एकाग्रता को बढ़ाने के लिए जाना जाता था, लेकिन पश्चिम की गहरी रुचि के लिए धन्यवाद, हम इस जड़ी बूटी के कई अन्य चमत्कारों और लाभों के लिए भी जाग गए हैं। संस्कृत में, अश्वगंधा का अर्थ है ‘घोड़े की गंध’, जड़ी बूटी की गंध का जिक्र है। इसे भारतीय जिनसेंग और विंटर चेरी भी कहा जाता है। इसका उपयोग 3000 से अधिक वर्षों से अधिक पुराना है। हाल के कई अध्ययनों में, अश्वगंधा विशेष रूप से महिलाओं के लिए विभिन्न लाभों के लिए दिखाया गया है। यह आपको अच्छा महसूस करने और आपको अधिक आराम देने में मदद कर सकता है। आइए कुछ शोध-समर्थित कारणों पर गौर करें कि महिलाओं को इस सुपर हर्ब को अपने आहार में क्यों शामिल करना चाहिए।

अश्वगंधा के 8 स्वास्थ्य लाभ यहां दिए गए हैं:

1. यह आपको अच्छा महसूस करा सकता है

अश्वगंधा एडाप्टोजेन्स की श्रेणी में आता है – जड़ी-बूटियाँ जो हमें शारीरिक और भावनात्मक तनाव से निपटने में मदद करती हैं। इसके गुण मस्तिष्क के उस हिस्से को शांत करते हैं जो कोर्टिसोल – तनाव हार्मोन जारी करता है। इसलिए, यह तनावपूर्ण स्थितियों के दौरान आपको बेहतर प्रतिक्रिया देने में मदद करता है। यह एक शारीरिक रूप से तनावपूर्ण घटना हो सकती है जैसे गहन कसरत सत्र या भावनात्मक रूप से कर लगाने वाला दिन। इसकी एक छोटी सी खुराक ऐसी स्थितियों में शांति से प्रतिक्रिया करने में मदद कर सकती है।

2. यह कम कामेच्छा के साथ मदद करता है

एक कामोद्दीपक के रूप में, यह कामेच्छा को बढ़ावा दे सकता है, उत्तेजना बढ़ा सकता है और कामोत्तेजना प्राप्त करने में मदद कर सकता है। एक चिकित्सा अध्ययन में, महिलाओं ने एक महीने से अधिक समय तक हर दिन अश्वगंधा की एक खुराक ली और संभोग और यौन उत्तेजना प्राप्त करने में महत्वपूर्ण सुधार देखा। यह महिलाओं में टेस्टोस्टेरोन के उत्पादन को बढ़ा सकता है, जो एंड्रोजन डेफिसिएंसी सिंड्रोम से संबंधित मुख्य कारण है।

3. यह सूजन को कम करता है

अश्वगंधा में विथेनोलाइड होता है, जो दर्द और सूजन को कम करने में मदद करता है। यह गठिया, जोड़ों के दर्द, सिरदर्द और उच्च रक्तचाप का उपचार कर सकता है.

4. यह याददाश्त बढ़ाता है

मनुष्यों पर हाल के एक अध्ययन से पता चला है कि जिन लोगों को जड़ी बूटी के साथ इलाज किया गया था, उन्होंने तत्काल और सामान्य स्मृति दोनों में प्लेसीबो समूह की तुलना में महत्वपूर्ण सुधार का प्रदर्शन किया। यह आपके ध्यान अवधि में भी सुधार कर सकता है और आपका ध्यान तेज कर सकता है।

पोषक तत्व जो याददाश्त बढ़ाने में मदद करते हैं

5. यह वजन घटाने में मदद करता है

एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होने के कारण, अश्वगंधा हमारे मेटाबॉलिज्म को तेज करता है, जिससे फैट बर्न करने में मदद मिलती है। यह रक्त शर्करा के स्तर और ट्राइग्लिसराइड्स को कम करने में भी प्रभावी रहा है, जो सभी वजन बढ़ाने और शरीर की अतिरिक्त चर्बी से जुड़े हैं।

h2f1dql8

6. रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करता है

कुछ सबूत बताते हैं कि यह जड़ी बूटी मधुमेह या उच्च रक्त शर्करा के स्तर वाले लोगों को लाभ पहुंचा सकती है। इसमें मधुमेह विरोधी यौगिक होते हैं, जो इंसुलिन स्राव को बढ़ाने में मदद करते हैं और इंसुलिन संवेदनशीलता में काफी मदद कर सकते हैं।

7. यह हृदय स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है

अश्वगंधा को शरीर में रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को कम करके हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए दिखाया गया है।

8fao6k2g

8. यह कैंसर का इलाज कर सकता है

हाल के कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अश्वगंधा में स्तन कैंसर का इलाज करने की क्षमता हो सकती है, विशेष रूप से ईआर / पीआर पॉजिटिव स्तन कैंसर और ट्रिपल-नेगेटिव स्तन कैंसर के रोगियों में। यह ट्यूमर कोशिकाओं को चुनिंदा रूप से मारने के लिए सिद्ध हुआ है और प्राकृतिक कैंसर विरोधी दवा के रूप में कार्य कर सकता है।

अश्वगंधा इसे अपनी स्मूदी, कॉफी, जूस या पानी में शामिल करके आसानी से अपने आहार में शामिल किया जा सकता है। यह बाजार में कच्चे पाउडर, कैप्सूल और चाय के रूप में उपलब्ध है। इसे तेज आंच पर नहीं पकाना चाहिए।

इसके कई लाभों के साथ, अश्वगंधा आपको बेहतर नींद, अच्छा महसूस करने और आपके यौन जीवन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है। लेकिन जबकि यह सभी के लिए उपभोग करने के लिए अपेक्षाकृत सुरक्षित माना जाता है, हो सकता है कि यह आपके लिए न हो। गर्भवती महिलाओं और पहले से मौजूद स्वास्थ्य स्थितियों वाले लोगों को इससे बचना चाहिए। यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह आपके लिए सुरक्षित है, आपको अपने डॉक्टर या स्वास्थ्य विशेषज्ञ से बात करनी चाहिए।

इस जड़ी बूटी की एक छोटी खुराक लेने की सिफारिश की जाती है क्योंकि बड़ी खुराक से मतली, दस्त और अपच जैसे दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

लेखक का जीवन: अनुष्का भोज एक समग्र पोषण विशेषज्ञ और अनुष्का द्वारा पोषण की संस्थापक हैं

डिस्क्लेमर: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं। NDTV इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है। सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है। लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है।

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here